Menu
blogid : 361 postid : 98

शायद कभी ख्‍वाबों में मिलें

भाव संसार
भाव संसार
  • 27 Posts
  • 176 Comments
शोला था जल बुझा हूं हवाएं मुझे न दो
मैं कब का जा चुका हूं सदाएं मुझे न दो
….मेहदी हसन साहब की आवाज में यह मशहूर गजल सुनने के लिए अब बड़ा दिल चाहिए। वह कई माह से बीमार थे और उनके प्रशंसक दुआओं के रूप में सदाएं दे रहे थे। मेहदी हसन साहब के रुख्सत होते ही पाकिस्तान या भारत ने ही नहीं गजल ने अपना साधक और नूर खो दिया है।
शास्त्रीय गायन से लेकर उपशास्त्रीय गायन और सुगम संगीत तक की बंदिशों में उनका अलग रंग था। आवाज में एक ऐसा दर्द जो संभवत: बड़ी त्रासदी से उपजता है और उनके जीवन की त्रासदी विभाजन ही था जिसके कारण वह राजस्‍थान से कराची पहुंच गए। मेहदी हसन साहब तो अमर रहेंगे ही, वस्तुत: वह अपने साथ कई शायरों को भी अमर कर गए हैं। इनमें भारत के अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर भी थे जिनका कलाम उन्होंने बडी शिद्दत के साथ गाया और हर वय के लोगों तक भी पहुंचाया:
बात करनी मुझे मुश्किल कभी ऐसी तो न थी
जैसी अब है तेरी महफिल कभी ऐसी तो न थी
हसन साहब की आवाज में इस गजल को सुनते हुए किसी बेबस और माजूर, ताज खोते हुए बादशाह की दयनीय अवस्था खुद-ब-खुद सामने आ जाती है।
भारत के श्रोता वर्ग के साथ जिस शायर की मुलाकात करवाने का श्रेय हसन साहब को है, उनमें एक नाम है जनाब अहमद फराज साहब का। आपको याद होगी वह गजल-
रंजिश ही सही, दिल ही दुखाने के लिए आ
आ फिर से मुझे छोड़ के जाने के लिए आ
या फिर यह गजल जो संवेदनशील लोगों की सुबह-शाम का गीत बन गई थी :
अबके हम बिछड़े तो शायद कभी ख्‍वाबों में मिलें
जैसे दो सूखे हुए फूल किताबों में मिलें
उससे पहले फराज साहब को भारत का साहित्यिक दायरा तो जानता होगा लेकिन कच्ची उम्र में कॉलेज-यूनिवर्सिटी की कैंटीन में मेज पर अंगुलियां फिरा कर दुनिया के सबसे सच्चे जज्बे गाने वाले वर्ग के तक फराज साहब की मकबूलियत मेहदी हसन साहब के कारण ही हुई। इसी तरह परवीन शाकिर की गजल-
कू-ब-कू फैल गई बात शनासाई की
उसने खुशबू की तरह मेरी पजीराई की….गाकर उन्होंने शाकिर का परिचय गैर साहित्यिक लोगों से भी करवाया।
इसी फेहरिस्त में एक नाम है फरहत शहजाद का जो अब भी खूब ग़ज़लें लिख रहे हैं।  उनकी बहुत गजलें हसन साहब ने गाईं और उन लोगों तक पहुंचाईं जो उर्दू के दीवाने थे मगर सुन कर या देवनागरी लिपि में पढ़ कर। खास तौर पर यह गजल बहुत मकबूल हुई :
कोंपलें फिर फूट आईं शाख पर कहना उसे
वो न समझा है न समझेगा मगर कहना उसे
आदमी अपनी जड़ों को कभी नहीं भूल पाता। मेहदी हसन साहब की खूबी भी यही थी-
केसरिया बालम आओ जी, पधारो म्हारे देस….मांड गाते हुए मेहदी हसन साहब ठेठ राजस्थानी लगते जो वह थे भी क्योंकि वहीं जन्मे थे। और चूंकि संवेदनशील थे इसलिए जब-
अख नाल अख खैण दे यानी आंखों से आंखें लडऩे दो….गाते थे तो लगता था कोई जज्बों से अमीर पंजाबी महबूबा को मना कर ही दम लेगा।
यह नुकसान महज पाकिस्तान का या भारत का नहीं, पूरे गजल संसार का है। आज यह गजल खासतौर पर याद आ रही है :
मुमकिन हो आपसे तो भुला दीजिए मुझे
पत्थर पे हूं लकीर तो मिटा दीजिए मुझे
शहजाद यूं तो शोला-ए-जां सर्द हो चुका
लेकिन सुलग उठूं तो हवा दीजिए मुझे
इस गजल को मेहदी हसन साहब जैसा रियाजी उस्ताद ही गा सकता था। जितनी गहराई पहली पंक्ति को मंथर सप्तक में गाते हुए दिखती है उतनी ही ऊंचाई तक वह दूसरी पंक्ति को तार सप्तक में गाते हुए ले जाते थे। यह मुमकिन नहीं है कि बाबा-ए-गजल हसन साहब को सुनने-गुनने और जानने वाले उन्हें भूल पाएंगे। गजल को हसन साहब की एक देन यह भी है कि भले ही  गजल में आवाज पर साजों की आवाज के हावी होने का खतरा बढ़ा और तथाकथित फ़्यूजन के साये मंडराए, हसन साहब के यहां गजल गजल ही रही। हम जब-जब गजल को उसके असली रूप में देखना-पाना चाहेंगे, मेहदी हसन साहब की आवाज हमारे साथ होगी।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh